मासिक करेंट अफेयर्स

08 June 2021

चीन ने 3 से 17 साल तक के बच्चों के लिए कोविड -19 वैक्सीन को मंजूरी दी

चीन ने 3 से 17 साल तक की उम्र के बच्चों के लिए सिनोवैक बायोटेक की वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है. चीन, तीन साल की उम्र के बच्चों के लिए वैक्सीन की मंजूरी देने वाला पहला देश बन गया. वहां अबतक 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों को ही वैक्सीन लगाई जा रही थी. 
अमेरिका, ब्रिटेन, यूरोप और कुछ अन्य देशों में 12 से 16 साल की उम्र के किशोरों को टीका देने की शुरुआत हुई है. हालांकि, अभी तक इसकी पुष्टि नहीं हुई है कि किस आयु वर्ग को और कब चीन में इस टीके की पहली खुराक दी जाएगी. चीन की सरकारी कंपनी सिनोफार्म ने भी किशोरों के लिए अपनी वैक्सीन की अनुमति मांगी है.

सिनोवैक बायोटेक की ओर से वैक्सीन बच्चों के लिए पूरी तरह सुरक्षित होने का दावा किया गया है. कंपनी के सीईओ यिन वेइदोंग का कहना है कि हजारों प्रतिभागियों पर टीके के पहले और दूसरे चरण का परीक्षण किया गया है. इसे वयस्कों की तरह ही बच्चों के लिए भी पूरी तरह सुरक्षित और प्रभावी पाया गया है. उन्होंने कहा कि 3 से 17 आयु वर्ग के लिए भी टीके की समान मात्रा और समान प्रक्रिया का उपयोग किया जा सकता है.

अभी चीन में टीकाकरण के काम में बच्चों के अपेक्षा और बुजुर्गों को ज्यादा प्राथमिकता दी जा रही है. इसका कारण यह है कि कोरोना संक्रमण होने के बाद बुजुर्गों में गंभीर लक्षणों का जोखिम ज्यादा होता है. चीन में वैक्सीनेशन का काम काफी तेजी से चलाया जा रहा है और अभी तक 72 करोड़ से ज्यादा लोगों को टीके लगाए जा चुके हैं. चीन के स्वास्थ्य विभाग से जुड़े हुए अफसरों को उम्मीद है कि इस साल के अंत तक देश की लगभग 1.4 अरब आबादी में से 80 फ़ीसदी लोगों के वैक्सीनेशन का काम पूरा हो जाएगा.

No comments:

Post a Comment