मासिक करेंट अफेयर्स

10 June 2021

उत्तर प्रदेश कैडर के सेवानिवृत आईएएस अधिकारी अनूप चंद्र पांडेय चुनाव आयुक्त नियुक्त

उत्तर प्रदेश कैडर के 
सेवानिवृत आईएएस अफसर अनूप चंद्र पांडेय को 08 जून 2021 को नया चुनाव आयुक्त नियुक्त किया गया है. कानून मंत्रालय के विधायी विभाग ने कहा कि राष्ट्रपति ने 1984 बैच के सेवानिवृत्त भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के अधिकारी अनूप चंद्र पांडेय को निर्वाचन आयुक्त नियुक्त किया है. मुख्य निर्वाचन आयुक्त (सीईसी) के रूप में सुनील अरोड़ा का कार्यकाल 12 अप्रैल 2021 को पूरा हो गया था. इसके बाद से निर्वाचन आयुक्त का एक पद खाली था. सुशील चंद्रा सीईसी हैं, जबकि राजीव कुमार अन्य निर्वाचन आयुक्त हैं.

अनूप चंद्र पांडेय का जन्म 15 फरवरी 1959 को पंजाब के चंडीगढ़ में हुआ था. उन्होंने मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बैचलर की डिग्री हासिल की है. इसके अतिरिक्त मैटेरियल मैनेजमेंट में एमबीए की उपाधि भी ली हुई है. वे 1984 बैच के आईएएस अफसर रहे हैं, जो 31 अगस्‍त 2019 को सेवानिवृत्‍त हुए. उत्तर प्रदेश के चीफ सेक्रेटरी रह चुके सेवानिवृत आईएएस अनूप चंद्र पांडेय 37 वर्षों तक यूपी में अलग अलग पदों पर रहे. वे 29 अगस्त 2019 को यूपी के मुख्‍य सचिव पद से रिटायर हुए थे. वे उत्तर प्रदेश के बुनियादी ढांचे और औद्योगिक विकास विभाग में आयुक्त के रूप में सेवा दे चुके हैं. साथ ही कई मंडलों के कमिश्‍नर और कई जिलों के डीएम भी रहे.

अनूप चंद्र पांडेय ने रक्षा मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव और केंद्रीय श्रम तथा रोजगार मंत्रालय में संयुक्त सचिव के रूप में भी काम किया है. साल 2018 में उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव बनने वाले अनूप चंद्र पांडेय 2019 अगस्त महीने तक पद पर रहे थे. वहीं इन दिनों एनजीटी में यूपी निगरानी समिति के मौजूदा सदस्य हैं.

भारत सरकार की तरफ से 08 जून 2021 को इस संबंध में अधिसूचना भी जारी कर दी गई है. अनूप चंद्र पांडेय चुनाव आयोग के शीर्ष कार्यकारी निकाय में मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्र और चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के साथ शामिल होंगे. तीन चुनाव आयुक्त छह साल की अवधि के लिए या 65 साल के होने तक पद धारण करते हैं.

No comments:

Post a Comment