मासिक करेंट अफेयर्स

14 August 2021

भारत सरकार ने 75वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए आधिकारिक वेबसाइट लॉन्च की

भारत सरकार ने 75वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए एक नई वेबसाइट https://indianidc2021.mod.gov.in/ की घोषणा की है. 
भारत में 15 अगस्त के दिन मनाये जाने वाले स्वतंत्रता दिवस 2021 समारोह को मनाने के लिए रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार ने 3अगस्त, 2021 को वेबसाइट लॉन्च की थी. भारत सरकार द्वारा लॉन्च की गई यह वेबसाइट राष्ट्रीय उत्सव के समारोहों में दुनिया भर में भारतीयों को जोड़ने के लिए एक मंच के तौर पर काम करेगी. यह स्वतंत्रता दिवस समारोह मंच सभी के लिए सुलभ होगा और भारत के 75 वें स्वतंत्रता दिवस से संबंधित सभी गतिविधियों के बारे में अपडेट और जानकारी प्रदान करेगा.

भारत सरकार द्वारा जारी आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, यह वेबसाइट सभी उम्र के लोगों, विशेष रूप से युवाओं को शामिल करने का एक प्रयास है जैसे कि वे व्यक्तिगत रूप से इस समारोह का हिस्सा हों. इस स्वतंत्रता दिवस समारोह मंच का उद्देश्य जनता के बीच एकजुटता की संस्कृति को आत्मसात करना है ताकि वे इस अवसर को मना सकें और भारतीय होने की सामान्य पहचान के तहत एकजुट हो सकें. भारत सरकार द्वारा लॉन्च की गई वेबसाइट पहली बार वर्चुअल रियलिटी (VR) फीचर को एकीकृत करेगी ताकि स्वतंत्रता दिवस पर नई दिल्ली में लाल किले से 360 डिग्री प्रारूप में इन समारोहों को दिखाया जा सके. लोग बिना VR गैजेट के इस फीचर का इस्तेमाल कर सकेंगे. 

स्वतंत्रता दिवस समारोह मंच पर अन्य विशेषताओं में एक विशेष IDC रेडियो, इंटरेक्टिव फिल्टर, गैलरी, वर्ष, 1971 की जीत के 50 वर्ष, वीरता के कार्यों पर ई-पुस्तकें, और स्वतंत्रता आंदोलन, युद्ध और युद्ध स्मारक पर ब्लॉग शामिल होंगे. एक बार लॉग इन करने के बाद, उपयोगकर्ता स्वतंत्रता दिवस की घटना से संबंधित हर एक विवरण को जानने में सक्षम होंगे, जिसमें रूट मैप, कार्यक्रम, पार्किंग विवरण, RSVP और अन्य गतिविधियों का विवरण शामिल है. इस स्वतंत्रता दिवस समारोह मंच पर एक कार्यक्रम कैलेंडर या विभिन्न मंत्रालयों द्वारा इस अवसर को मनाने के लिए की गई सभी पहलें भी उपयोगकर्त्ता के लिए उपलब्ध होंगी.

स्वतंत्रता दिवस 2021 समारोह के लिए वेबसाइट एक अद्वितीय वेब-आधारित RSVP प्रणाली का उपयोग करेगी. यह प्रत्येक आमंत्रण कार्ड के लिए एक QR कोड उत्पन्न करेगा. आमंत्रित व्यक्ति उक्त कोड को स्कैन करने के लिए अपने स्मार्टफोन का उपयोग करने और वेब लिंक के माध्यम से संबंधित वेब पोर्टल पर आगे बढ़ने में सक्षम होगा जो स्वचालित रूप से उत्पन्न होगा. आमंत्रितों को अपनी इच्छा प्रस्तुत करने की भी अनुमति होगी कि क्या वे एक ही पोर्टल के माध्यम से कार्य करना चाहते हैं.

No comments:

Post a Comment