मासिक करेंट अफेयर्स

17 August 2021

पीएम मोदी ने लगातार 8वीं बार लाल किले की प्राचीर से फहराया तिरंगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त 2021 को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लगातार आठवीं बार लाल किले की प्राचीर पर तिरंगा फहराया है. धवजारोहण के समय 21 तोपों की सलामी भी दी गई. इस दौरान टोक्यो ओलिंपिक में भाग लेने वाले 32 खिलाड़ियों और भारतीय खेल प्राधिकरण के दो अधिकारियों को लाल किले में आयोजित समारोह में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया. 
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सबका साथ-सबका विकास-सबका विश्वास, इसी श्रद्धा के साथ हम सब जुटे हुए हैं. धवजारोहण के समय थलसेना, वायुसेना, नौसेना और दिल्ली पुलिस की अलग-अलग टुकड़ियों ने राष्ट्र-सैल्यूट दिया. इससे पहले प्रधानमंत्री राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की समाधि राजघाट पहुंचे हैं और बापू को भी नमन किया है.

इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने नेशनल हाइड्रोजन मिशन की घोषणा की. मोदी बोले कि यह ऊर्जा के क्षेत्र में यह भारत की नई प्रगति होगी, भारत इससे आत्मनिर्भर बनेगा. इससे ग्रीन जॉब के लिए अवसर खुलेंगे. प्रधानमंत्री ने कहा कि हमें अभी से जुट जाना है. हमारे पास गंवाने के लिए एक पल भी नहीं है. यही समय है, सही समय है. बदलते हुए युग के अनुकूल हमें भी अपनेआप को ढालना होगा. सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास इसी भाव के साथ हम सब जुट चुके हैं. पीएम ने कहा कि देश के लोगों को अगली पीढ़ी का बुनियादी ढांचा, विश्वस्तरीय निर्माण, अत्याधुनिक नवाचार, नए जमाने की तकनीक के लिए काम करना होगा. भारत को आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ ही इंफ्रास्ट्रक्चर निर्माण में होलिस्टिक अप्रोच अपनाने की भी जरूरत है. 

पीएम मोदी बोले कि गरीबों को पोषणयुक्त चावल दिया जाएगा. राशन की दुकान या कहीं भी 2024 तक हर योजना के तहत मिलने वाला चावल पोषणयुक्त होगा. पीएम मोदी ने अमृत महोत्सव का जिक्र करते हुए कहा कि यह गौरव कल की ओर ले जाएगा. मोदी बोले कि अमृतकाल 25 वर्ष का है. लेकिन इतना लंबा इंतजार नहीं करना है. अभी से जुट जाना है. यही समय है. सही समय है. हमें खुद को बदलना होगा. पीएम मोदी ने कहा कि देश ने संकल्प लिया है कि आजादी के अमृत महोत्सव के 75 सप्ताह में 75 वंदेभारत ट्रेनें देश के हर कोने को आपस में जोड़ रही होंगी. आज जिस गति से देश में नए एयरपोर्ट्स का निर्माण हो रहा है, उड़ान योजना दूर-दराज के इलाकों को जोड़ रही है, वो भी अभूतपूर्व है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त 2021 को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले पर लगातार 8वीं बार तिरंगा फहराया. केवल पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू (17), इंदिरा गांधी (16) और मनमोहन सिंह (10) ने ही पीएम मोदी से अधिक बार स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया है.

No comments:

Post a Comment