मासिक करेंट अफेयर्स

19 November 2021

पीएम मोदी ने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण किया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 
योगी सरकार द्वारा लखनऊ से गाजीपुर तक बनाए गए पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण  मंगलवार को सुलतानपुर के कूड़ेभार क्षेत्र से किया. इस अवसर पर एक्सप्रेस-वे की हवाई पट्टी पर वायुसेना की ओर से एयरशो भी किया गया, जिसमें मिराज, जगुआर और सुखोई जैसे लड़ाकू विमानों ने यहां उतरकर उड़ान भरी और हवाई करतब से रोमांचक युद्ध कौशल भी दिखाया. वायुसेना के हरक्यूलिस विमान से एक्सप्रेस-वे की ही हवाई पट्टी पर उतरे पीएम मोदी ने कहा कि जितनी जरूरी देश की समृद्धि है, उतनी ही जरूरी देश की सुरक्षा भी है. पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे वायुसेना के लिए एक और ताकत बन गया है. यहां जरूरत पर फाइटर प्लेन उतरेंगे. पीएम मोदी ने र्वांचल एक्सप्रेस-वे को उत्तर प्रदेश के विकास और नए यूपी के निर्माण का एक्सप्रेस-वे बताते हुए दावा किया कि जिस क्षेत्र को माफियावाद और गरीबी के हवाले कर दिया गया था, वह विकास का नया अध्याय लिख रहा है. उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में इतना काम आजादी के बाद पहली बार हो रहा है. पश्चिम को सम्मान मिला है तो पूर्वांचल भी प्राथमिकता में है. योगी सरकार भेदभाव, जातिवाद और परिवारवाद के बिना सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास के मूलमंत्र पर काम कर रही है.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि पूरी दुनिया में किसी को यूपी और यहां के लोगों के सामर्थ्य पर संदेह हो तो वह सुलतानपुर आकर सामर्थ्य देख सकता है. तीन-चार वर्ष पहले जहां सिर्फ जमीन थी, वहां से अब इतना बड़ा एक्सप्रेस-वे गुजर रहा है. बोले कि इस परियोजना के शिलान्यास के वक्त सोचा भी नहीं था कि इसी एक्सप्रेस-वे पर वह खुद विमान से उतरेंगे. इसे यूपी के विकास, प्रगति, नए के निर्माण और मजबूत होती अर्थव्यवस्था का एक्सप्रेस-वे बताने के साथ ही दृढ़ होती इच्छाशक्ति का प्रकटीकरण भी करार दिया. एक्सप्रेस-वे को यूपी की शान और कमाल बताते हुए कहा कि इसे पूर्वांचल को समर्पित करते हुए धन्य महसूस कर रहे हैं.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सीएम योगी आदित्यनाथ की जमकर तारीफ की और कहा कि पहले की सरकारों ने यूपी की ऐसी हालत बना दी थी कि सड़कों पर राह नहीं, राहजनी होती थी. आज राहजनी करने वाले जेल में हैं और गांव-गांव नई राह, नई सड़क बन रही है. कहा कि देश के संपूर्ण विकास के लिए हर क्षेत्र का संपूर्ण विकास जरूरी है, लेकिन कुछ क्षेत्र आगे निकल गए और कुछ दशकों पीछे रह गए. यह असमानता अच्छी नहीं है. मोदी ने स्पष्ट कहा कि पूर्वी उत्तर प्रदेश विकास की इतनी संभावनाओं के बावजूद देश में हो रहे विकास का उतना लाभ नहीं ले पाया था, जितना मिलना चाहिए था. यूपी में जिस तरह की राजनीति हुई, जैसी सरकारें रहीं, उन्होंने सर्वांगीण विकास पर ध्यान ही नहीं दिया. इस क्षेत्र को माफियावाद और यहां के लोगों को गरीबी के हवाले कर दिया था. मुख्यमंत्री योगी को कर्मयोगी बताते हुए कहा कि यह क्षेत्र आज विकास का नया अध्याय लिख रहा है.

No comments:

Post a Comment