मासिक करेंट अफेयर्स

06 October 2017

फोर्ब्स इंडिया रिच लिस्ट 2017: मुकेश अंबानी लगातार 10वीं बार देश के सबसे अमीर

मुकेश अंबानी लगातार 10वीं बार देश के सबसे अमीर शख्स के तौर पर उभरे हैं. रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन की संपत्त‍ि 38 अरब डॉलर (करीब 2.5 खरब रुपये) हो गई है. फोर्ब्स मैगजीन ने 5 अक्तूबर को फोर्ब्स इंडिया रिच लिस्ट, 2017 जारी की है. इसके मुताबिक देश के शीर्ष 100 अमीरों का नेटवर्थ 26 फीसदी की दर से बढ़ा है. मुकेश अंबानी के बाद दूसरे नंबर पर विप्रो के अजीम प्रेमजी काबिज हुए हैं. उनका नेटवर्थ 19 अरब डॉलर है. उन्होंने पिछले साल के मुकाबले दो पायदान ऊपर छलांग मारी है. वहीं, सन फार्मा के दिलीप संघवी की संपत्ति घटी है और वह दूसरे नंबर से खिसक कर नौवें पायदान पर पहुंच गए हैं. उनका कुल नेटवर्थ 12.1 अरब डॉलर है.


लिस्ट में शामिल सभी अमीरों में सबसे ज्यादा तेजी से मुकेश अंबानी की संपत्ति बढ़ी है. अंबानी की संपत्ति में 67 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है. पिछले साल उनकी दौलत 15.3 अरब डॉलर बढ़ी है. इसके साथ ही वह एशिया के शीर्ष 5 अमीरों में शामिल हो गए हैं. मुकेश अंबानी के छोटे भाई अनिल अंबानी शीर्ष 10 में भी जगह नहीं बना पाए हैं. फोर्ब्स की लिस्ट में वह 45वें नंबर पर काबिज हुए हैं. उनकी कुल संपत्ति 3.15 अरब डॉलर है. 2016 में वह 32वें नंबर पर काबिज हुए थे. पतंजलि आयुर्वेद से जुड़े और बाबा रामदेव के सहयोगी आचार्य बालकृष्ण ने लंबी छलांग मारी है. वह इस साल 19वें नंबर पर पहुंच गए हैं. पिछले साल वह 48वें नंबर पर काबिज हुए थे. उनका नेटवर्थ 6.55 अरब डॉलर हो गया है.


फोर्ब्स ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आर्थ‍िक प्रयोग का देश के खरबपतियों की दौलत पर ना के बराबर असर पड़ा है. मैगजीन ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था को काफी चुनौतियों से गुजरना पड़ा है, लेकिन यहां के अमीरों की दौलत पर इसका असर पड़ता नहीं दिख रहा. लिस्ट में शामिल हुए सभी अमीरों की कुल संपत्ति में 26 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है. यह 479 अरब डॉलर (करीब 31 खरब रुपये ) तक पहुंच गई है. मैगजीन के मुताबिक रिलायंस इंडस्ट्रीज की रिफाइनिंग मार्जिन्स और रिलायंस जियो ने मुकेश अंबानी की दौलत बढ़ाने में अहम भूमिका निभाई है. रिलायंस जियो 2016 में शुरू हुई थी. तब से लेकर अब तक कंपनी के 13 करोड़ से भी ज्यादा सब्सक्राइबर्स हो गए हैं. इसके चलते रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों को बढ़ावा मिला.  लिस्ट में हिंदुजा बर्दर्स तीसरे नंबर पर काबिज हुए हैं. लक्ष्मी मित्तल चौथे पायदान पर और पलोनजी मिस्त्री पांचवें नंबर पर काबिज हुए हैं.

शीर्ष सौ अमीरों में सात महिलाएं भी शामिल:

वैश्विक पत्रिका फोर्ब्स की देश के शीर्ष 100 अमीरों की वार्षिक सूची में सात महिलाओं ने स्थान हासिल किया है. इनमें ओपी जिंदल समूह की चेयरपर्सन सावित्री जिंदल और बायोटेक्नोलॉजी क्षेत्र की किरण मजूमदार शॉ शामिल हैं. सावित्री जिंदल एवं परिवार को सूची में 7.5 अरब डॉलर के साथ 16वें स्थान पर रखा गया है, इनके बाद ल्यूपिन का गुप्ता परिवार 3.45 अरब डॉलर के साथ 40वें स्थान पर रहा. ल्यूपिन की गैर-कार्यकारी अध्यक्ष मंजू देश बंधु गुप्ता हैं. हैवेल्स इंडिया की विनोद राय गुप्ता एवं परिवार 3.11 अरब डॉलर के साथ 48वें स्थान पर रहीं. बेनेट, कोलमैन ऐंड कंपनी को संचालित करने वाली इंदू जैन तीन अरब डॉलर के साथ 51वें स्थान पर तथा अमलगमेशन परिवार 2.5 अरब डॉलर के साथ 63वें स्थान पर रहे. यूएसवी इंडिया की लीना तिवारी 2.19 अरब डॉलर के साथ 71वें स्थान पर रहीं. बायोकॉन की मजूमदार शॉ को सूची में 2.16 अरब डॉलर के साथ 72वें स्थान पर रखा गया है.

No comments:

Post a Comment