30 December 2017

पूर्व फुटबॉलर जॉर्ज वैह लाइबेरिया के राष्ट्रपति निर्वाचित

पूर्व फुटबॉल खिलाड़ी जॉर्ज विया लाइबेरिया के राष्ट्रपति निर्वाचित हुए हैं. मंगलवार को हुए चुनाव के सभी वोटों की गिनती के बाद विया अपने प्रतिद्वंद्वी जोसेफ बोआकाई से 60 फीसदी से ज्यादा मतों से आगे रहे. विया, एलेन जॉनसन सरलीफ की जगह लेंगे. परिणाम की घोषणा होने के बाद विया कहा, "मेरे साथी लाइबेरिया के नागरिकों, मैं समूचे देश की भावना को गहराई से महसूस कर रहा हूं." उन्होंने कहा, "आज मुझे जो जिम्मेदारी मिली है, मैं उसका महत्व समझता हूं.' 

विया अफ्रीका के एकमात्र ऐसे फुटबॉलर हैं जो फीफा वर्ल्ड प्लेयर ऑफ द ईयर और प्रतिष्ठित बैलन डीऑर पुरस्कार के विजेता हैं. साल 2002 में फुटबॉल से संन्यास लेने के बाद विया ने राजनीति में प्रवेश किया. फिलहाल वह लाइबेरियाई संसद में सीनेटर हैं. सरलीफ ने बर्बर गृह युद्ध के खत्म होने के बाद 2005 के राष्ट्रपति चुनाव में विया को मात दी थी और एक साल बाद पद ग्रहण किया था. उनकी इस उपलब्धि के बाद उनके पुराने फुटबॉल क्लब ने भी उन्हें बधाई दी. 


आपको बता दें कि ऐसा पहली बार नहीं है कि कोई खिलाड़ी राजनीति में आया हो और इस तरह सफल हुआ हो. भारत में भी कई खिलाड़ी राजनीति में प्रवेश कर ऊंचाईयों तक पहुंच चुके हैं. मौजूदा दौर में पूर्व ओलंपियन राज्यवर्धन सिंह राठौड़ केंद्र सरकार में मंत्री हैं. इसके अलावा पूर्व में भारतीय टीम के कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन भी सांसद रह चुके हैं. सचिन तेंदुलकर अभी भी राज्यसभा सांसद हैं.

No comments:

Post a Comment