13 April 2018

इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा दुनिया भर में सबसे व्यस्त हवाई अड्डों की सूची में 16वें पायदान पर


आईजीआई से यात्रा करने वाले लोगों की संख्या में इजाफा हुआ है. इसी वजह से इसे संसार के टॉप 20 व्यस्त एयरपोर्ट में स्थान मिली है. यात्री संख्या के मामले में इसने न्यूयॉर्क के जॉन एफ केनेडी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट को पीछे छोड़ दिया है. एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल (एसीआई) की 2017 की रिपोर्ट के अनुसार सबसे व्यस्त एयरपोर्ट की सूची में हिंदुस्तान 16वें पायदान पर है. काउंसिल के अनुसार कोलकाता, हैदराबाद, बैंगलोर व चेन्नई उन एयरपोर्ट में शामिल हैं जिनमें पिछले वर्ष से बहुत ज्यादा बढ़ोत्तरी हुई है. एसीआई जो विश्व के हवाई अड्डों का व्यापार संघ है
उसने वर्ष 2017 में दुनियाभर के 1,202 एयरपोर्ट के डाटा को संकलित किया था. जिसमें हिंदुस्तान व चाइना में लगातार पैसेंजर ट्रैफिक बढ़ रहा है. 

एसीआई ने कहा- जिस तरह से कम समय में हिंदुस्तान का विमानन मार्केट बढ़ा है उससे यह बात साफ है कि आने वाले वर्षों में वह संसार का सबसे बड़ा विमानन मार्केट बन जाएगा. मजबूत आर्थिक बुनियाद ने बंगाल टाइगर को जगाने का कार्य किया है. इसकी वजह से ही यह संसार में सबसे तेजी से बढ़ते बाजारों में से एक बना है. विश्व हवाई अड्डा यातायात ने पूर्वानुमान लगाया है कि आने वाले समय में यात्री प्रवाह के मामले में चाइना व अमेरिका के बाद हिंदुस्तान संसार का तीसरा सबसे बड़ा विमानन मार्केट बन सकता है. आईजीआई एयरपोर्ट 2016 में 22वें जगह पर था यानी बीते वर्ष के मामले में वह छह पायदान चढ़ा है. यह रैंकिंग 2017 में सबसे अधिक यात्रा वाले एयरपोर्ट के लिए शुरुआती यात्री ट्रैफिक के परिणामों पर आधारित है. एसीआई के अनुसार- पैसेंजर ट्रैफिक के मामले में दिल्ली राष्ट्र का सबसे व्यस्त एयरपोर्ट है. इसमें हर वर्ष 14.1 फीसदी की दर से यात्रियों की संख्या बढ़ रही है.

No comments:

Post a Comment