मासिक करेंट अफेयर्स

21 August 2018

भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट ने एशियाई खेल 2018 में स्वर्ण पदक जीतकर रची इतिहास

विनेश फोगाट ने 20 अगस्त 2018 को महिलाओं के 50 किलोग्राम फ्रीस्टाइल कुश्ती के फाइनल में जापान की युकी आइरी को हराकर एशियन गेम्स के इतिहास में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बन गईं. 2 बार कॉमनवेल्थ गेम्स चैंपियन विनेश का टूर्नामेंट इतिहास में यह दूसरा पदक है. इससे पहले विनेश 2014 के एशियन गेम्स में कांस्य जीत चुकी हैं. 18वें एशियन गेम्स में 20 अगस्त 2018 को पुरुष ट्रैप स्पर्धा फाइनल में निशानेबाज़ लक्ष्य शेरॉन ने 43 अंकों के साथ रजत पदक जीतकर टूर्नामेंट में भारत को चौथा पदक दिलाया. चीनी ताइपे निशानेबाज़ यांग कुुंपी ने 48 अंक हासिल कर विश्व रिकॉर्ड की बराबरी कर स्वर्ण पदक जीता. वहीं, इस स्पर्धा में भारत के मानवजीत सिंह संधू चौथे नंबर पर रहे.

भारत के प्रसिद्ध कुश्ती खिलाड़ी बजरंग पूनिया ने एशियाई खेलों में भारत को पहला स्वर्ण पदक दिलाया है. 18वें एशियाई खेलों के पहले दिन 19 अगस्त 2018 को पहलवान बजरंग पूनिया ने भारत को पहला स्वर्ण पदक दिलाया. बजरंग पूनिया ने अपना यह स्वर्ण पदक पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी को समर्पित किया. इसके साथ ही वे एशियाई खेलों में गोल्ड मेडल जीतने वाले भारत के 9वें पहलवान बन गये. भारत ने एशियाई खेलों में अब तक कुल 10 गोल्ड मेडल जीते हैं. करतार सिंह भारत के एकमात्र पहलवान हैं, जो दो एशियाई खेलों (1978 बैंकाक और 1986 सियोल) में स्वर्ण पदक जीते चुके हैं.

एशियाई खेलों को एशियाड के नाम से भी जाना जाता है. यह प्रत्येक चार वर्ष बाद आयोजित होने वाली बहु-खेल प्रतियोगिता है जिसमें केवल एशिया के विभिन्न देशों के खिलाड़ी भाग लेते हैं. इन खेलों का नियामन एशियाई ओलम्पिक परिषद द्वारा अन्तर्राष्ट्रीय ओलम्पिक परिषद के पर्यवेक्षण में किया जाता है. प्रत्येक प्रतियोगिता में प्रथम स्थान के लिए स्वर्ण, दूसरे के लिए रजत और तीसरे के लिए कांस्य पदक दिए जाते हैं. प्रथम एशियाई खेलों का आयोजन दिल्ली, भारत में वर्ष 1951 में किया गया था, जहां इस मशाल को सबसे पहली बार प्रज्जवलित किया गया था. दूसरी बार भारत ने वर्ष 1982 में पुनः इन खेलों की मेज़बानी की.

No comments:

Post a Comment