मासिक करेंट अफेयर्स

10 August 2018

आईबीपीएस ने प्रोबेशनरी ऑफिसर/ मैनेजमेंट ट्रेनी के 4120 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए

बैंकिंग क्षेत्र में करियर बनाने के इच्छा रखने वाले युवाओं के लिए खुशखबरी है. इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनेल सिलेक्शन (आईबीपीएस) ने प्रोबेशनरी ऑफिसर/ मैनेजमेंट ट्रेनी के 4120 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. सार्वजनिक क्षेत्र के छह बैंकों के लिए ये नियुक्तियां की जाएंगी. इनमें सबसे ज्यादा 1200 नियुक्तियां केनरा बैंक में होंगी. बाकी बैंकों से रिक्तियां मिलने पर पदों की संख्या में और इजाफा हो सकता है. पदों को भरने के लिए संस्थान अक्तूबर में ‘सीआरपी पीओ/ एमटी-VIII परीक्षा का आयोजन करेगा. ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 14 अगस्त से शुरू होगी, जो चार सितंबर 2018 तक जारी रहेगी. मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से किसी भी विषय में बैचलर डिग्री प्राप्त उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन कर सकते है. आवेदन की तिथी तक यह योग्यता हासिल करना अनिवार्य है. 

आयु सीमा न्यूनतम 20 वर्ष और अधिकतम 30 वर्ष होनी चाहिए. आवेदक का जन्म 02 अगस्त 1988 से पहले और 01 अगस्त 1998 के बाद न हुआ हो. अधिकतम आयु सीमा में ओबीसी वर्ग के आवेदकों को तीन साल और एससी/ एसटी आवेदकों को पांच साल की छूट मिलेगी. दिव्यांगों के लिए यह छूट 10 साल होगी. आयुसीमा की गणना 01 अगस्त 2018 के आधार पर की जाएगी. योग्य उम्मीदवारों का चयन प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा. मेरिट सूची को तैयार करने में सिर्फ मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू में प्राप्त अंकों को जोड़ा जाएगा. प्रारंभिक परीक्षा का उद्देश्य मुख्य परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों को शॉर्टलिस्ट करना होगा. आवेदन शुल्क सामान्य और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 600 रुपये, एससी, एसटी और दिव्यांगों के लिए यह शुल्क 100 रुपये है. शुल्क का भुगतान नेट बैंकिंग या डेबिट कार्ड/ क्रेडिट कार्ड से करना होगा.

आवेदन करने के लिए बीपीएस की वेबसाइट  www.ibps.in पर लॉगइन करें. होमपेज पर बाईं ओर दिए गए लिंक ‘सीआरपी पीओ/ एमटी’ पर क्लिक करें. ऐसा करने से नया वेब पेज खुलेगा. अब यहां ‘कॉमन रिक्रूटमेंट प्रोसेस फॉर सीडब्ल्यूई प्रोबेशनरी ऑफिसर/ मैनेजमेंट ट्रेनी VIII लिंक पर क्लिक करें. नए पेज पर पद से संबंधित विज्ञापन लिंक दिया गया है. इस पर क्लिक करें. ऐसा करने से पद से संबंधित विज्ञापन खुल जाएगा. इस डाउनलोड कर ध्यानपूर्वक पढ़ लें और अपनी योग्यता जांचने के साथ-साथ जरूरी दिशा-निर्देश जांच लें. अब इसी वेब पेज पर दिए ऑनलाइन आवेदन करने का लिंक निर्धारित तिथि को एक्टिव हो जाएगा. इस पर क्लिक करने से नया वेबपेज खुल जाएगा. यहां सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा. 

इसके लिए ‘क्लिक हियर फॉर न्यू रजिस्ट्रेशन’ ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारियों को दर्ज करके ‘सेव एंड नेक्स्ट’ बटन पर क्लिक करें. ऐसा करने पर ई-मेल और एसएमएस से प्रोविजनल रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड प्राप्त होगा. अब रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड की मदद से लॉगइन करें. फिर फॉर्म में शेष जानकारियों को दर्ज करने के बाद पासपोर्ट साइज के फोटो और सिग्नेचर को स्कैन करके अपलोड करें. इसके बाद ‘सेव एंड नेक्स्ट’ बटन पर क्लिक करें. फिर ऑनलाइन माध्यम से आवेदन शुल्क जमा करें. अंत में ‘फाइनल सब्मिट’ बटन पर क्लिक करके फॉर्म को जमा करें। बाद में इस फॉर्म का प्रिंटआउट निकालकर रख लें.

महत्वपूर्ण तिथियां:
- ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू होने की तिथि : 14 अगस्त 2018
- ऑनलाइन आवेदन और शुल्क भुगतान की अंतिम तारीख : चार सितंबर 2018
- प्रारंभिक परीक्षा : 13,14 और 20, 21 अक्तूबर 2018
- प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम : अक्टूबर/नवंबर में संभावित 
- मुख्य परीक्षा : 18 नवंबर 2018
- मुख्य परीक्षा का परिणाम : दिसंबर में संभावित 
- इंटरव्यू : जनवरी / फरवरी 2019

No comments:

Post a Comment