मासिक करेंट अफेयर्स

13 August 2018

यूपी के अलीगढ़ में रक्षा औद्योगिक कॉरिडोर लॉन्च किया गया

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में एक रक्षा औद्योगिक कॉरिडोर शुरू किया. यह कदम राज्य में रक्षा निर्माण को समर्पित विशेष क्षेत्रों को विकसित करने के सरकार के प्रयासों का हिस्सा है. राज्य में कॉरिडोर के लिए छः नोडल बिंदु, आगरा, अलीगढ़, लखनऊ, कानपुर, चित्रकूट और झांसी की पहचान की गई है. सशस्त्र बलों, रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों और डीआरडीओ द्वारा उत्पादों की एक प्रदर्शनी होगी जिनके अगले पांच वर्षों में स्वदेशी होने की योजना है. तमिलनाडु में भी एक और रक्षा कॉरिडोर लॉन्च किया गया था.

इस मौके पर रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि हम यूपी के डिफेंस कॉरिडोर के लिए कटिबद्ध हैं. हर महीने कार्यक्रम रख रहे हैं. रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि अलीगढ़ से उधमियों के साथ सांसद सतीश गौतम के नेतृत्व में आ करके मुझसे दो-तीन बार मिले. वैसे भी हम कटिबद्ध है कि यूपी के डिफेंस कॉरिडोर को लेकर हर महीना कुछ न कुछ कार्यक्रम करेंगे. जितना आप सेना, एयर फोर्स को आपूर्ति कर रहे हैं, उतना एक्सपोर्ट भी करें. हम 10 साल तक आपको ऑर्डर देंगे. टेस्ट के बाद क्वालिटी ठीक होने पर हम भी आपका उत्पाद लेंगे. भारतीय सेना द्वारा पूरा मार्केट सपोर्ट हमको मिलना चाहिए. मार्किट में आपका क्वालिटी प्रोडक्ट 10 साल तक लेंगे. जरूरत है या नहीं, हम लेंगे. आप जितनी चीज़ें देंगे, हम लेंगे. आप अलीगढ़ से बनाओ, हम यह कमिटमेन्ट करते हैं. मेक इन इंडिया के जिन 25 सेक्टर को लिया है, उसमें डिफेंस भी है. आने वाले समय में स्टेट रेवोलुशन होने जा रहा है. अलीगढ़ एमएसएमई के लिए पूरे देश में जाना जाता है. अलीगढ़ में मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाएं, इससे देश को बढ़ावा मिलेगा.

समिट में एचएएल के सीएमडी ने 1200 करोड़ के निवेश की घोषणा की. एनकेयू के डायरेक्टर मनोज कुमार ने 900 करोड़ के इन्वेस्टमेंट की घोषणा की. उन्होंने कहा कि वे कानपुर में कारखाना डालेंगे. नोएडा में भी काम शुरू करेंगे. 600 लोगों को रोजगार देंगे. ओडीएफ के चेयरमैन पीके श्रीवास्तव ने कहा कि आयुध निर्माणी बोर्ड ने सैन्य क्षेत्र को मजबूत बनाने में अहम योगदान दिया है. यूपी में नौ यूनिट हैं. आर्टिलरी गन पूरी तरह देशी हैं. ट्रायल सफल रहा है. इसे कानपुर ने बनाया है. जल्द उत्पादन शुरू करेंगे. बोफोर्स ने आर्टिलरी की मांग की है. उन्होंने कहा कि 1076 करोड़ का निवेश किया जाएगा. भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड के सीएमडी ने कहा कि रक्षा मंत्रालय की नवरत्न कंपनी हैं. आगरा में दो साल में नया कार्यालय खोलेंगे. 40 करोड़ खर्च करेंगे. भेल ग़ाजिय़ाबाद में ही 200 करोड़ का निवेश करेंगे.

No comments:

Post a Comment