मासिक करेंट अफेयर्स

20 August 2018

विश्व मानवीय दिवस

विश्व भर में 19 अगस्त 2018 को अंतरराष्ट्रीय मानवीय दिवस मनाया गया. यह दिन मानवीय कर्मियों और मानवीय कारणों की वजह से अपनी जान गंवा चुके लोगों को श्रद्धांजलि देने के लिए मनाया जाता है. विश्व मानवीय दिवस विश्व में मानवीय कार्यों को प्रेरित करने वाली भावना का जश्न मनाने का भी एक अवसर है. इस दिवस को विश्व भर में मानवीय कार्यों को प्रोत्साहन दिए जाने के अवसर के रूप में भी देखा जाता है. विश्व मानवीय दिवस का उद्देश्य उन लोगों की पहचान करना है जो दूसरों की मदद करने में विपरीत परिस्थितियों को सामना कर रहे हैं. यह दिन दुनिया भर में मानवीय जरूरतों पर ध्यान आकर्षित करने की मांग करता है और इन जरूरतों को पूरा करने में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग का महत्व है. हर साल, आपदाओं से लाखों लोगों विशेषतः दुनिया के सबसे गरीब, सबसे हाशिए और कमजोर व्यक्तियों को अपार दुःख का सामना करना पड़ता है.

मानवीय सहायता कर्मी: मानवीय सहायता कर्मी आपदा प्रभावित समुदायों को राष्ट्रीयता, सामाजिक समूह, धर्म, लिंग, जाति या किसी अन्य कारक के आधार पर भेदभाव के बिना जीवन बचाने में सहायता और दीर्घकालिक पुनर्वास प्रदान करने का प्रयास करते हैं. मानवीय सहायता मानवता, निष्पक्षता, तटस्थता और स्वतंत्रता सहित कई संस्थापक सिद्धांतों पर आधारित है. मानवीय सहायता कर्मियों का सम्मान किया जाना चाहिए, और महत्वपूर्ण सहायता प्रदान करने के लिए उन लोगों तक पहुंचने में सक्षम किया जाना चाहिए. वे सभी संस्कृतियों, विचारधाराओं और पृष्ठभूमि को प्रतिबिंबित करते हैं और मानवतावाद के प्रति अपनी प्रतिबद्धता से वे एकजुट हो जाते हैं.

पृष्ठभूमि: इसका निर्माण संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) द्वारा स्वीडिश प्रस्ताव के आधार पर किया. इसके अनुसार किसी आपातकाल स्थिति में संयुक्त राष्ट्र देशों द्वारा आपस में सहायता के लिए मानवीय आधार पर पहल की जा सकती है. इस दिवस को विशेषरूप से 2003 में संयुक्त राष्ट्र के बगदाद, इराक स्थित मुख्यालय पर हुए हमले की वर्षगांठ के रूप में मनाया जाना आरंभ किया गया. इस बम विस्फोट में 22 लोगों की जान चली गई. इसमें संयुक्त राष्ट्र के दूत सर्गियो विएरा डी मेल्लो भी थे. यह दिन हर वर्ष 19 अगस्त को मनाया जाता है.

No comments:

Post a Comment