मासिक करेंट अफेयर्स

09 August 2018

केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बोलीदाता सूचना प्रणाली और भूमि राशि – पीएफएमएस संपर्क पोर्टल का शुभारंभ किया

केन्‍द्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग, जहाजरानी, जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री श्री नितिन गडकरी ने 7 अगस्त 2018 को सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की ओर से प्रौद्योगिकी पहल के रूप में बोलीदाता सूचना प्रबंधन प्रणाली और भूमि राशि तथा पीएफएमएस संपर्क पोर्टल का शुभारंभ किया. गडकरी ने राष्‍ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं में उत्‍कृष्‍टता के लिए इस साल से राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार दिए जाने की भी घोषणा की. ये पुरस्‍कार उन ठेकेदारों को दिए जाएंगे जिनका प्रदर्शन परियोजना कार्यों में
उत्‍कृट होगा. 25 दिसंबर, 2018 को सुशासन दिवस पर विजेताओं की घोषणा की जाएगी.

इस पोर्टल का उद्देश्‍य निर्माण पूर्व गतिविधियों से संबंधित बोली प्रक्रिया और भूमि अधिग्रहण के कार्यों में तेजी लाना है. बीआईएमएस का उद्देश्‍य राष्‍ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं से जुड़ी अनुबंध प्रक्रियाओं को बोलीदाताओं के लिए ज्‍यादा पारदर्शी और व्‍यवस्थित बनाना है. पोर्टल के जरिए बोलीदाताओं से जुड़ी सभी जानकारी मिल सकेगी. बोलीदाताओं को यह सुनिश्चित करना होगा कि‍ वह पोर्टल में अपने कार्यानुभव, वार्षिक कारोबार की वित्‍तीय जानकारी आदि से संबंधित सभी जानकारी सही तरीके से दें क्‍योंकि इन जानकारियों के आधार पर ही उन्‍हें परियोजनाओं से जुड़े काम दिए जाएंगे. 

भूमि राशि पोर्टल सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय तथा राष्‍ट्रीय सूचना केंद्र द्वारा मिलकर तैयार किया गया है. इस पोर्टल में देश के सभी 6.4 लाख गांवों की भूमि का राजस्‍व आंकड़ा दिया गया है. इससे भूमि परियोजनाओं के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया आसान हो सकेगी. भूमि राशि पोर्टल के साथ लोक वित्‍त प्रबंधन प्रणाली (पीएफएमएस) को जोड़े जाने से भूमि अधिग्रहण के दौरान अदा की जाने वाली मुआवजा राशि का भुगतान लाभार्थियों को आसानी से सीधे किया जा सकेगा.


No comments:

Post a Comment