मासिक करेंट अफेयर्स

06 October 2018

चंदा कोचर ने ICICI बैंक के सीईओ और एमडी पद से दिया इस्तीफा, संदीप बक्शी नये एमडी और सीईओ नियुक्त

ICICI बैंक की सीईओ चंदा कोचर ने 04 अक्टूबर 2018 को सीईओ और एमडी के पद से इस्तीफा दे दिया है. बैंक के बोर्ड ने चंदा कोचर के अनुरोध को स्वीकार कर लिया. आईसीआईसीआई देश के सबसे बड़े निजी बैंकों में शामिल है. आईसीआईसीआई बैंक ने बीएसई को बताया कि इसके बोर्ड ने तुरंत प्रभाव से चंदा कोचर का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है. चंदा कोचर की जगह संदीप बक्शी ICICI बैंक के नए सीईओ और एमडी होंगे. बक्शी का कार्यकाल पांच साल यानी तीन अक्टूबर 2023 तक होगा. कोचर मई 2009 से बैंक की सीईओ थी. उनपर वीडियोकोन ग्रुप का पक्ष लेने का भी आरोप लगा था.

साल 2016 के अक्‍टूबर में सबसे पहले ICICI शेयरहोल्‍डर ने कोचर के खिलाफ अनियमितता बरते जाने के आरोप लगाए थे. उसके बाद वीडियोकॉन ग्रुप को दिए गए लोन के पैसे का निवेश चंदा कोचर के पति दीपक कोचर की कंपनी न्‍यूपावर में किए जाने के भी आरोप लगे. इस मामले में व्‍हीसिल ब्‍लोअर ने वित्त मंत्रालय, प्रधानमंत्री कार्यालय, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया, सेबी के साथ ही सीबीआई समेत अन्‍य जांच एजेंसियों को पत्र लिखा था. इस पत्र के बाद ICICI ने कहा था कि उसने एक आंतरिक जांच कराई है और उसमें आरोपों को गलत पाया गया.

संदीप बक्शी ने 19 जून से बैंक के सीओओ का पदभार संभाला था. इससे पहले वह आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) हैं. बैंक के बोर्ड ने संदीप बक्शी को बैंक का एमडी और सीईओ नियुक्त करने का फैसला किया है. बक्शी का कार्यकाल पांच साल यानी तीन अक्टूबर 2023 तक होगा.

No comments:

Post a comment