मासिक करेंट अफेयर्स

20 April 2021

हॉन्ग कॉन्ग ने 14 दिनों के लिए भारत से जुड़ी सभी उड़ानें स्थगित की

हॉन्ग कॉन्ग ने देश में कोरोना वायरस के मामलों में तेज वृद्धि के मद्देनजर 20 अप्रैल, 2021 से 03 मई, 2021 तक 14 दिनों के लिए भारत से जुड़ी सभी उड़ानों को निलंबित कर दिया है. भारत के अलावा, हॉन्ग कॉन्ग के अधिकारियों ने पाकिस्तान और फिलीपींस से जुड़ी उड़ानें भी निलंबित कर दी हैं. 
हॉन्ग कॉन्ग सरकार ने 18 अप्रैल, 2021 को यह घोषणा की थी. देश के सरकारी बयान में यह उल्लिखित किया गया है कि, 20 अप्रैल को 00:00 बजे, भारत, पाकिस्तान और फिलीपींस से जुड़ी सभी यात्री उड़ानों को 14 दिनों के लिए हॉन्ग कॉन्ग में उतरने से रोक दिया जाएगा.

हॉन्ग कॉन्ग के अधिकारियों ने इन स्थानों पर रहने वाले लोगों के हॉन्ग कॉन्ग में आवागमन को प्रतिबंधित करने के लिए, रोग निवारण एवं नियंत्रण (सीमा-पारगमन और यात्रियों का विनियमन) विनियमन (कैप. 599H) के तहत, इन क्षेत्रों को अत्यंत उच्च जोखिम वाले समूह ए निर्दिष्ट स्थान के तौर पर निर्दिष्ट किया है. निलंबन की इस घोषणा के कुछ ही घंटे बाद, हॉन्ग कॉन्ग ने मुंबई से एक विस्तारा उड़ान सहित दो अन्य एयरलाइनों द्वारा संचालित उड़ानों की लैंडिंग पर प्रतिबंध लगाने के लिए एक उड़ान-विशिष्ट निलंबन प्रणाली लागू कर दी है. हॉन्ग कॉन्ग सरकार के एक बयान यह उल्लखित किया गया है कि, यह रोग निवारण एवं नियंत्रण (सीमा-पारगमन और यात्रियों का विनियमन) विनियमन 19 अप्रैल से 2 मई तक हॉन्ग कॉन्ग में दो उड़ानों की लैंडिंग को प्रतिबंधित करने के लिए लागू किया गया था:

08 अप्रैल, 2021 को इसी तरह की घोषणा में, न्यूजीलैंड ने भारत में COVID-19 मामलों की अधिक संख्या के कारण अपने देश के नागरिकों सहित, भारत के सभी यात्रियों के अस्थायी तौर पर प्रवेश करने पर रोक लगा दी थी. न्यूजीलैंड द्वारा अपनी सीमा पर 23 नए COVID-19 मामले दर्ज किए जाने के लगभग दो सप्ताह बाद इस निलंबन की घोषणा की थी क्योंकि ऐसे मामलों में से 17 मामले भारत के थे. भारत में COVID-19 संक्रमणों में अभूतपूर्व वृद्धि के बीच यह निलंबन घोषित किया गया है और पिछले तीन दिनों में दो लाख से अधिक सकारात्मक मामले रोजाना सामने आए हैं.

No comments:

Post a comment