मासिक करेंट अफेयर्स

02 May 2021

पीएम मोदी ने पीएम केयर्स फंड से 1 लाख पोर्टेबल ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स खरीदने के लिए मंजूरी दी

28 अप्रैल, 2021 को प्रधानमंत्री मोदी ने PM केयर्स फंड से 1 लाख पोर्टेबल ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स की खरीद की अनुमति दी है. 
इस फंड के तहत पहले से स्वीकृत 713 प्रेशर स्विंग एबॉर्शन - PSA प्लांट्स के अतिरिक्त, 500 नवीनतम PSA ऑक्सीजन प्लांट्स की खरीद के लिए भी अनुमति दी गई है. इससे जिला मुख्यालय और टियर -2 शहरों में ऑक्सीजन की पहुंच में, विशेष रूप से सुधार होगा. अधिक ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स प्राप्त करने का निर्णय एक उच्च-स्तरीय बैठक में लिया गया था. प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में मौजूदा COVID-19 स्थिति के लिए लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति में सुधार के लिए आवश्यक तरीकों पर चर्चा की गई थी.

PSA प्लांट्स/ संयंत्रों की स्थापना और पोर्टेबल ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स की खरीद से जहां मांग अधिक है, वहां ऑक्सीजन की आपूर्ति बढ़ाने में बहुत मदद मिलेगी. इसके माध्यम से प्लांट्स से अस्पतालों तक, जहां मांग अधिक है, ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए मौजूदा लॉजिस्टिक चुनौतियों का समाधान किया जा सकेगा. प्रधानमंत्री ने निर्देश दिया है कि, इन ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स को जल्द से जल्द खरीदा जाना चाहिए और उन राज्यों को प्रदान किया जाना चाहिए, जहां इन ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स की अधिक मांग हैं. ये प्रेशर स्विंग एबॉर्शन प्लांट्स जिला मुख्यालय और टियर 2 शहरों के अस्पतालों में LMO की आपूर्ति में वृद्धि करेंगे. नए खरीदे गए 500 PSA ऑक्सीजन प्लांट्स स्वदेशी तकनीक के हस्तांतरण के साथ स्थापित किए जाएंगे जिसे रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) और वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) द्वारा घरेलू निर्माताओं के लिए विकसित किया गया है.

चूंकि भारत कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर में COVID-19 मामलों में तीव्रतम बढ़ोतरी का सामना कर रहा है, इसलिए विभिन्न राज्यों के अस्पताल ऑक्सीजन की कमी से जूझ रहे हैं. भारत सरकार मेडिकल ऑक्सीजन की बढ़ती आवश्यकता को पूरा करने के लिए विभिन्न देशों से ऑक्सीजन उत्पादन उपकरण और कंसंट्रेटर्स का आयात भी कर रही है.

No comments:

Post a comment