मासिक करेंट अफेयर्स

14 May 2021

बिहार में पहली से बारहवीं तक के छात्रों के लिए शुरू हुई ई-लाइब्रेरी

बिहार सरकार के शिक्षा विभाग ने कोरोना काल की जरूरतों को देखते हुए एक बड़ी पहल की है. विभाग ने पहली से बारहवीं तक के विद्यार्थियों के लिए ई-लाइब्रेरी (E-library) की सुविधा शुरू की है. शिक्षा मंत्री विजय चौधरी ने इसका एलान किया. ई लाइब्रेरी की सुविधा वेब पोर्टल (Web Portal) और एप (android app) के जरिये छात्र-छात्राओं को मिलेगी. इससे लॉकडाउन में घर से पढ़ाई कर रहे विद्यार्थियों को काफी सहूलियत होगी. इसके जरिये पढ़ने के लिए अधिक मैटेरियल मिल सकेगा. किताबों को खरीदने पर होने वाला खर्च भी बचेगा.

शिक्षा मंत्री विजय चौधरी ने बताया कि ई-लाइब्रेरी का लाभ bepclots.bihar.govt.in के जरिये मिलेगा. इसके अलावा e-LOTS ऐप के जरिये भी इस सुविधा को हासिल किया जा सकता है. इस एप और पोर्टल के जरिये न सिर्फ किताबें बल्कि ऑडियो- वीडियो पाठ्य सामग्री भी छात्र-छात्राओं को हासिल होगी. मंत्री ने बताया कि इस सुविधा में कक्षा पहली से लेकर बारहवीं तक की सभी किताबें उपलब्‍ध हैं. आप चाहें तो यह एप गूगल के प्‍ले स्‍टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। ऐप को डायरेक्‍ट डाउनलोड करने के लिए https://play.google.com/store/apps/details?id=com.bepc.elots आप इस एड्रेस पर जा सकते हैं.

शिक्षा विभाग के इस ऐप को अब तक 10 हजार से अधिक लोग इंस्‍टॉल कर चुके हैं. इस ऐप को 25 अप्रैल को अपडेट किया गया था. यह एंड्रायड-5 और इसके बाद के सभी वर्जन को सपोर्ट करता है. यह बिहार शिक्षा परियोजना परिषद की ओर से जारी ऐप का पहला वर्जन है, जिसे यूजर्स ने तीन प्‍लस रेटिंग प्‍ले स्‍टोर पर दी है.

No comments:

Post a Comment