मासिक करेंट अफेयर्स

05 May 2021

बिहार के सरकारी अस्पतालों में एक हजार डॉक्टरों की भर्ती

देश में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. सभी राज्य कोरोना से अधिक प्रभावित है. रोजाना संक्रमितों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है. वहीं बिहार में स्वास्थ्य व्यवस्था को और बेहरत बनाने के लिए राज्य सरकार अब डॉक्टरों की नियुक्ति करेगी. नियुक्ति केवल इंटरव्यू प्रक्रिया के तहत की जाएगी. चयनित डॉक्टरों की तैनाती राज्य के विभिन्न सरकारी अस्पतालों में की जाएगी. 
इन पदों के लिए होने वाले इंटरव्यू की प्रक्रिया में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से एमबीबीएस की डिग्री होनी चाहिए. नियुक्ति प्रक्रिया में अभ्यर्थियों को नियमानुसार आरक्षण भी दिया जाएगा.

इन पदों पर अभ्यर्थियों का चयन एमबीबीएस में प्राप्त नंबरों के आधार पर तैयारी की गई मेरिट सूची के अनुसार किया जाएगा. चयनित अभ्यर्थियों की नियुक्ति एक साल के संविदा पर की जाएगी और उन्हें 65 हजार रूपए मानदेय दिया जाएगा. इन पदों पर भर्तियों के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से 10 मई 2021 से इंटरव्यू की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. इंटरव्यू की प्रक्रिया 14 मई 2021, 17 मई 2021 और 21 मई 2021 तक चलेगी. विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार राज्य में कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण इस भर्ती के लिए राज्य सरकार की ओर से निर्णय किया गया है.

इंटरव्यू की प्रक्रिया जिला लेवल पर जिला स्वास्थ्य समिति और मेडिकल कॉलेज अस्पताल के अधीक्षक कार्यालय में आयोजित की जाएगी. इच्छुक अभ्यर्थी इंटरव्यू की प्रक्रिया में शामिल होने के लिए निर्धारित तिथि को शैक्षणिक दस्तावेजों के साथ निर्धारित स्थान पर पहुंच सकते हैं.

No comments:

Post a Comment