मासिक करेंट अफेयर्स

06 May 2021

श्रीलंका के ऑलराउंडर थिसारा परेरा ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास

श्रीलंका के ऑलराउंडर और पूर्व कप्तान थिसारा परेरा ने 03 मई 2021 को तत्काल प्रभाव से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की. परेरा ने श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) को सौंपे गए अपने पत्र में कहा कि उन्हें लगता है कि उनके लिए सही समय है कि वे आगे बढ़े और युवा क्रिकेटर्स के लिए मार्ग प्रशस्त करें. 
लिमिटेड ओवर क्रिकेट में टीम के लिए लगातार खेले परेरा को उनकी तेज गेंदबाजी और आखिरी ओवरों में धुआंधार बल्लेबाजी के लिए जाना जाता है. संन्यास लेने के बाद हालांकि परेरा ने इस बात को कंफर्म कर दिया है कि वे फ्रैंचाइजी क्रिकेट के लिए लगातार खेलते रहेंगे.

परेरा ने अपने पत्र में लिखा कि मुझे इस बात पर गर्व है कि मैं सात क्रिकेट विश्व कप में श्रीलंका का प्रतिनिधित्व करने में सक्षम रहा और 2014 के टी 20 विश्व कप विजेता टीम का सदस्य था, जिसका आयोजन बांग्लादेश में हुआ था और भारत को हराया था. श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने भी राष्ट्रीय टीम की सफलता के लिए परेरा के योगदान को सराहा.

2009 में अपने इंटरनेशनल करियर की शुरुआत करने वाले परेरा ने श्रीलंका के लिए 6 टेस्ट, 166 वनडे और 84 टी-20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले. इसमें उनके नाम टेस्ट में 11, वनडे में 175 और टी-20 में 51 विकेट दर्ज हैं. उन्होंने इसके अलाव बल्लेबाजी में क्रमश: 203 रन, 2338 रन और 1204 रन बनाए थे. वनडे में परेरा सबसे ज्‍यादा सफल रहे. इस फॉर्मेट में उन्‍होंने 2,338 रन बनाने के साथ-साथ 175 विकेट भी लिये. साल 2014 के टी20 वर्ल्‍ड कप फाइनल में भारत के खिलाफ जीत के लिए थिसारा परेरा को जाना जाता है. उन्‍होंने छक्‍का लगाकर अपनी टीम को वर्ल्‍ड कप जिताया था. 

उन्होंने अपने इंटरनेशनल करियर में एकमात्र शतक जड़ा, जब उनके बल्ले से न्यूजीलैंड के खिलाफ 2019 में 140 रनों की शानदार पारी निकली थी. थिसारा परेरा ने कुछ समय पहले घरेलू क्रिकेट में एक ओवर में छह छक्के जड़ने का कारनामा किया था. उन्होंने कोलंबो के मेजर क्लब्स लिमिटेड ओवर लिस्ट ए टूर्नामेंट में यह उपलब्धि हासिल की. वे साल 2016 तक इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का भी हिस्सा थे. उन्होंने इस दौरान चेन्नई सुपर किंग्स, कोच्चि टस्कर्स केरल, पंजाब किंग्स, मुंबई इंडियंस, सनराइजर्स हैदराबाद और राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स का प्रतिनिधित्व किया.

No comments:

Post a Comment