मासिक करेंट अफेयर्स

06 May 2021

भारतीय सेना ने सिक्किम में पहला ग्रीन सोलर एनर्जी प्लांट लांच किया

भारतीय सेना ने 
30 अप्रैल, 2021 को  अपने सैनिक दलों के लिए नवीकरणीय ऊर्जा का दोहन करने के लिए उत्तरी सिक्किम में पहला ग्रीन सोलर एनर्जी प्लांट शुरू किया है. 16,000 फीट की ऊंचाई पर 56 केवीए की क्षमता वाला यह ग्रीन सोलर एनर्जी प्लांट, वैनेडियम आधारित बैटरी तकनीक का उपयोग करेगा. गुवाहाटी के जनसंपर्क अधिकारी (रक्षा) पी खोंगसाई ने यह बताया है कि, इस परियोजना को आईआईटी, मुंबई के सहयोग से पूरा किया गया है. प्रोफेसर प्रकाश घोष और सैनिकों के नेतृत्व में आईआईटी, मुंबई के संकाय की एक टीम ने चरम जलवायु परिस्थितियों में भी इस परियोजना को पूरा किया है.

भारतीय सेना ने ’गो ग्रीन’ पहल के एक भाग के तौर पर जालंधर छावनी में एक सौर संयंत्र शुरू किया है. उन्होंने विश्व पृथ्वी दिवस के दिन ही इस संयंत्र को लॉन्च किया है. इस परियोजना में 3,176 स्वदेशी सौर पैनल शामिल हैं जो 1 मेगावाट सौर ऊर्जा का उत्पादन करते हैं. यह छावनी क्षेत्र में सैन्य अस्पताल के लिए ऊर्जा का उत्पादन करता है.

भारत में वैनेडियम पहली बार अरुणाचल प्रदेश में जनवरी, 2021 में पाया गया था. वर्तमान में भारत विश्व में 4 प्रतिशत वैनेडियम का उपभोग करता है. चीन वैनेडियम का सबसे बड़ा उत्पादक है. वनैडियम एक संक्रमणकालीन (माध्यम के तौर पर इस्तेमाल होने वाली) धातु होने के साथ ही गर्मी और बिजली का एक अच्छा कंडक्टर होता है जिसका उपयोग स्टील को मजबूत करने, परमाणु रिएक्टर, अंतरिक्ष वाहन, स्टील मिश्र धातु बनाने और ऊर्जा के नवीकरणीय स्रोतों को बनाने के लिए किया जाता है.

No comments:

Post a Comment