06 May 2021

जम्मू कश्मीर के पूर्व राज्यपाल जगमोहन का निधन

जम्मू कश्मीर के पूर्व गवर्नर जगमोहन का 03 मई 2021 को निधन हो गया. वे 94 साल के थे. उन्होंने दिल्ली में अपनी आखिरी सांस ली. 94 साल के मल्होत्रा कुछ दिनों से बीमार चल रहे थे. जम्मू और कश्मीर का गवर्नर बनने के अलावा वह भाजपा की सरकार में केंद्रीय मंत्री भी थे. 
जम्मू कश्मीर के पूर्व राज्यपाल के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शोक जताते हुए कहा कि जगमोहन जी का निधन हमारे राष्ट्र के लिए बहुत बड़ी क्षति है. वह अनुकरणीय प्रशासक और प्रसिद्ध विद्वान थे. उन्होंने हमेशा भारत की बेहतरी की दिशा में काम किया.

जगमोहन जम्मू कश्मीर के गवर्नर रहने के अलावा केंद्रीय मंत्री भी रहे थे. वे दिल्ली और गोवा के उपराज्यपाल भी रहे थे. वे लोकसभा में भी निर्वाचित हुए थे. उन्होंने नगरीय विकास व पर्यटन मंत्री के पद का भी कार्यभार संभाला था. उन्होंने जम्मू कश्मीर के गवर्नर का पद दो बार संभाला था. वे 1984 से 1989 तक और फिर 1990 में जनवरी से मई तक इस पद पर रहे थे. राज्यपाल रहते हुए जगमोहन ने घाटी में कई सख्त फैसले लिए. आतंकवादियों के खिलाफ ऑपरेशन की भी रणनीति बनाई. कश्मीरी पंडितों पर अत्याचार भी रोकने की कोशिश की.

बता दें साल 2019 में जम्मू और कश्मीर से अनुच्छेद 370 के प्रावधान रद्द करने और धारा 35ए को निरस्त करने के बाद गृह मंत्री अमित शाह ने जगमोहन से मुलाकात की थी. जगमोहन नाम से जाने जाने वाले जगमोहन मलहोत्रा को आपातकाल के दौरान उन्हें राजधानी के सौंदर्यीकरण का काम सौंपा गया था. वे कुछ समय के लिए गोवा, दमन ओर दीव के भी राज्यपाल रहे. उन्हें 1991 में पद्मश्री, 1977 में पद्म भूषण और 2016 में पद्म विभूषण सम्मान से नवाज़ा गया था.


No comments:

Post a Comment