मासिक करेंट अफेयर्स

04 May 2021

असम चुनाव में एनडीए को मिला बहुमत

असम में हुए विधानसभा चुनाव के परिणाम रविवार को घोषित कर दिए गए. असम में बीजेपी ने एक बार फिर से बाजी मारी है. बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए ने असम में बहुमत हासिल किया है. कुल 126 सीटों में से यहां बीजेपी को 60 सीटें मिली हैं. जबकि कांग्रेस के खाते में सिर्फ 29 सीटें गई हैं. एआईयूडीएफ ने 16 सीटों पर जीत दर्ज की है. इसके अलावा एजीपी को 9, बोडोलैंड पीपल्स फ्रंट को 4, सीपीआई(एम) को एक, निर्दलीय को 1 और यूनाइटेड पीपल्स पार्टी, लिबरल को 6 सीटें हासिल हुई हैं.

असम में इस बार कुल तीन चरणों में मतदान हुआ था. राज्य की कुल 126 विधानसभा सीटों पर 82.04 फीसदी वोट डाले गए. राज्य में कोई बड़ी हिंसा की घटना नहीं हुई, हालांकि एक-दो जगह ईवीएम को लेकर बवाल जरूर हुआ था. असम में इस भारतीय जनता पार्टी ने मुख्यमंत्री पद के चेहरे के साथ चुनाव नहीं लड़ा. सर्वानंद सोनोवाल अभी बीजेपी की ओर से मुख्यमंत्री हैं, लेकिन इस बार बीजेपी ने सीएम के लिए कोई चेहरा नहीं रखा. सर्वानंद सोनोवाल और हेमंता बिस्वा शर्मा की जोड़ी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर बीजेपी ने चुनाव लड़ा. 

बता दें कि असम में नागरिकता संशोधन एक्ट और नेशनल रजिस्टर फॉर सिटिजन एक बड़ा मसला रहा है. जिसको लेकर कांग्रेस ने वादा किया कि वो सीएए नहीं लाएगी, तो वहीं बीजेपी ने इस मुद्दे पर कम ही बात की. असम में बीजेपी इस बार असम गण परिषद, UPPL, GSP के साथ गठबंधन में है, जबकि कांग्रेस के साथ AIUDF, BPF, CPI (M), CPI, CPI (ML) जैसी पार्टियां हैं.

No comments:

Post a Comment