मासिक करेंट अफेयर्स

10 June 2021

जम्मू-कश्मीर के ‘वेयान’ बना 100 प्रतिशत वयस्क आबादी का टीकाकरण करने वाला भारत का पहला गांव

जम्मू-कश्मीर के बांदीपोरा जिले का वेयान गांव (Weyan Village) देश का पहला ऐसा गांव बन गया है, जहां सभी वयस्कों को कोविड-19 टीके की खुराक दी जा चुकी है. इस गांव के 18 साल से अधिक आयु के सभी लोगों को वैक्सीन लग चुकी है. इस तरह से यह देश का पहला गांव है, जहां 100 प्रतिशत टीकाकरण हो चुका है. 
इस गांव में टीकाकरण के लक्ष्य को हासिल करने के लिए जहां ग्रामीणों ने जागरुकता दिखाई है तो वहीं स्वास्थ्य कर्मियों ने भी कड़ी मशक्कत की है. वेयान गांव बांदीपोरा जिला मुख्यालय से केवल 28 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, लेकिन वहां जाने के लिए स्वास्थ्य कर्मियों को लगभग 18 किलोमीटर पैदल चलना पड़ा.

वेयान गांव में कुल 362 वयस्क रहते हैं और सभी को टीका लग गया है. इसका श्रेय स्वास्थ्य कर्मियों को जाता है जिनकी कड़ी मेहनत और अथक प्रयास के कारण ही यह गांव देशभर में चर्चा का केन्द्र बना हुआ है. वेयान गांव में टीकाकरण कठिन और चुनौतीपूर्ण था क्योंकि गाँव में खानाबदोश परिवार शामिल हैं जो अपने पशुओं को चराने के लिए ऊंचे स्थानों पर जाते हैं. गांव में इंटरनेट की कोई व्यवस्था नहीं है, इसलिए वहां रहने वाले लोगों के लिए शहरों में रहने वाले लोगों की तरह टीकाकरण के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कराना संभव नहीं था.

गांव में कोविड टीकाकरण अभियान को 'जम्मू-कश्मीर मॉडल' के तहत लागू किया गया, जो तेज गति से संपूर्ण पात्र आबादी के टीकाकरण करने की एक 10 सूत्री रणनीति है. जम्मू-कश्मीर में कोविड टीके को लेकर शुरुआत में लोगों में झिझक होने के बावजूद 45 से अधिक आयु वर्ग के लगभग 70 प्रतिशत लोगों को टीके की खुराक दी जा चुकी है, जो राष्ट्रीय औसत का दोगुना है.

No comments:

Post a Comment