मासिक करेंट अफेयर्स

17 June 2021

बिहार बोर्ड ने इंटर में एडमिशन के लिए जारी कीं गाइडलाइन, 19 जून से करें आवेदन

बिहार बोर्ड ने इंटर एडमिशन प्रक्रिया का शेड्यूल जारी कर दिया है. राज्य के इंटर स्कूल और कॉलजों में एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रकिया 19 जून 2021 से शुरू होगी. इच्छुक छात्र 28 जून 2021 तक ofssbihar.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. बोर्ड ने कहा है कि छात्र किसी भी विद्यालय का विकल्प चुनने से पहले वहां की पिछले साल की कटऑफ जरूर देख लें. पिछले साल की कटऑफ देखकर ही स्कूल की वरीयता का चयन करें. बिहार बोर्ड ने एडमिशन की पूरी गाइडलाइंस भी जारी कर दी है. बोर्ड ने कहा है कि इंटरमीडिएट में इस बार 17 लाख दो हजार सीटों पर एडमिशन लिया जाएगा. 
नामांकन फॉर्म भरने में कोई दिक्कत नहीं हो, इसके लिए बोर्ड ने हेल्प सेंटर बनाया है. इसका नंबर 0612-2230009 है.

बिहार बोर्ड के अलावा CBSE, ICSE एवं अन्य बोर्ड के उत्तीर्ण विद्यार्थियों को भी ऑनलाइन आवेदन देने के लिए अवसर प्रदान किया जायेगा. चूंकि CBSE, ICSE बोर्ड के मैट्रिक कक्षा का रिजल्ट जारी नहीं हुआ है, ऐसे में जब भी इन दोनों बोर्डों के विद्यार्थियों का परीक्षाफल जारी किया जायेगा, तब इन्हें आवेदन करने का अवसर दिया जायेगा. इस प्रकार आवेदन की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद प्रथम चयन सूची जारी की जाएगी. CBSE, ICSE बोर्ड के विद्यार्थियों को भी बिहार बोर्ड के विद्यार्थियों की तरह ही प्रथम चयन सूची के आधार पर नामांकन लेने का अवसर दिया किया जाएगा.

बोर्ड ने कहा है कि एक छात्र एक ही मोबाइल नंबर व एक ही ईमेल आईडी का इस्तेमाल करें. अन्य छात्र उस मोबाइल नंबर व ईमेल आईडी का इस्तेमाल न करें. बोर्ड ने कहा है कि सभी विकल्प ध्यान से चुनें. उनके चयन को अंतिम माना जाएगा. एडमिशन प्रक्रिया के दौरान उन्हें बदला नहीं जा सकेगा. आवेदन शुल्क 350/- रुपये जमा किये बिना आवेदन स्वीकृत नहीं माना जायेगा. यह अनिवार्य है कि आवेदन के साथ आवेदन शुल्क भी जमा किया जाए.

बोर्ड की मानें तो मैट्रिक में जितने छात्र उत्तीर्ण हुए हैं, उससे करीब डेढ़ गुणा सीट नामांकन के लिए उपलब्ध है. बोर्ड के अनुसार इंटरमीडिएट में इस बार 17 लाख दो हजार सीटों पर नामांकन लिया जाएगा. जबकि मैट्रिक में 12 लाख 93 हजार 54 विद्यार्थी ही उत्तीर्ण हुए हैं. इंटर में कुल सीट में कला संकाय में सात लाख 68 हजार 156 सीटें हैं. वहीं विज्ञान संकाय में सात लाख दो हजार 576 और वाणिज्य संकाय में दो लाख 29 हजार 748 सीटें हैं.

No comments:

Post a Comment