मासिक करेंट अफेयर्स

28 June 2021

खेल रत्न पुरस्कार 2021: हॉकी इंडिया ने पीआर श्रीजेश, दीपिका को सर्वोच्च खेल सम्मान के लिए नामित किया

हॉकी इंडिया ने 26 जून 2021 को भारतीय पुरुष हॉकी टीम के गोलकीपर पीआर श्रीजेश और पूर्व महिला खिलाड़ी दीपिका के नाम राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड के लिए नामित किए हैं. इनके अतिरिक्त हरमनप्रीत सिंह, वंदना कटारिया और नवजोत कौर को अर्जुन अवॉर्ड जबकि पूर्व भारतीय खिलाड़ी आरपी सिंह और सांगाई इबेमहाल के नाम का प्रस्ताव ध्यान चंद अवॉर्ड फॉर लाइफ टाइम अचीवमेंट के लिए दिया गया है.

श्रीजेश पिछले कई साल से भारतीय हॉकी टीम के सदस्य हैं और उन्होंने अपने खेल से हॉकी जगत को खूब प्रभावित किया है. अनुभवी श्रीजेश भारतीय टीम के अहम सदस्य हैं और टोक्यो ओलंपिक में भी हिस्सा लेने जा रहे हैं. पिछले साल रानी रामपाल को खेल रत्न अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था. वे यह पुरस्कार पाने वालीं पहली महिला हॉकी खिलाड़ी बनीं थीं. खेल रत्न पुरस्कार के लिए एक जनवरी 2017 से 31 दिसंबर 2020 के प्रदर्शन को पैमाना रखा गया है. हॉकी इंडिया के अध्यक्ष ज्ञानेंद्रो निंगोमबाम ने कहा कि पिछले साल जब रानी रामपाल को खेल रत्न मिला तो यह हमारे लिए गर्व का क्षण था.

श्रीजेश ने ब्रेडा में चैंपियंस ट्राफी 2018 में रजत पदक, 2018 एशियाई खेलों में कांस्य पदक और एफआइएच सीरीज फाइनल भुवनेश्वर 2019 में मिले स्वर्ण पदक में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. श्रीजेश को साल 2015 में अर्जुन पुरस्कार और साल 2017 में पद्मश्री पुरस्कार मिल चुका है. वहीं दीपिका 2018 एशियाई खेलों और 2018 एशियाई चैम्पियंस ट्रॉफी में सिल्वर मेडल जीतने वाली टीम का हिस्सा थी. हरमनप्रीत 100 से अधिक अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुके हैं. वहीं वंदना कटारिया 200 से अधिक और नवजोत 150 से अधिक अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुकी हैं.

No comments:

Post a Comment