मासिक करेंट अफेयर्स

01 June 2021

GST परिषद ने COVID राहत वस्तुओं पर आयात शुल्क में छूट देने की घोषणा की

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा की है कि, GST परिषद ने 31 अगस्त, 2021 तक COVID-19 संबंधित विभिन्न वस्तुओं पर आयात शुल्क में छूट देने का निर्णय लिया है. वित्त मंत्री ने यह भी कहा है कि, कोविड राहत उपकरणों के लिए तदर्थ (एडहॉक) छूट दी गई है. GST परिषद ने 31 अगस्त, 2021 तक बढ़ाई गई इस छूट के साथ, इनमें से कई वस्तुओं के आयात को छूट देने का फैसला किया है.

43वीं GST परिषद की बैठक के दौरान लिए गए कुछ प्रमुख फैसलों में कोविड-19 राहत वस्तुओं पर आयात शुल्क में छूट, ब्लैक फंगस को नियंत्रित करने के लिए नशीली दवाओं के उपयोग को छूट सूची में शामिल करना, वार्षिक रिटर्न की फाइलिंग को आसान बनाने के लिए CGST अधिनियम में संशोधन की सिफारिश जैसे कई अन्य फैसले शामिल है. केंद्रीय वित्त मंत्री ने यह बताया कि, कुछ सबसे बड़े फैसलों में से एक फैसला, छोटे और मध्यम आकार के करदाताओं पर अनुपालन बोझ को कम करना है.

वित्त मंत्री ने यह भी बताया कि, दो वैक्सीन निर्माताओं को अग्रिम भुगतान के रूप में 4,500 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया है. सरकार ने टीकों के लिए यूरोपीय संघ, जापानी सहित विभिन्न निर्माताओं/ आपूर्तिकर्ताओं के साथ बातचीत की है. वार्षिक रिटर्न फाइलिंग को भी सरल बनाया गया है. GST परिषद ने CGST अधिनियम में संशोधन करने की सिफारिश की है ताकि सुलह बयानों के स्व-प्रमाणन को चार्टर्ड एकाउंटेंट्स द्वारा प्रमाणित करने के बजाय, स्वयं प्रमाणन को अनुमति दी जा सके. 2 करोड़ रुपये से कम टर्नओवर वाले छोटे करदाताओं के लिए वित्त वर्ष 2020-21 के लिए वार्षिक रिटर्न फाइलिंग भी वैकल्पिक बनी रहेगी.

No comments:

Post a Comment