मासिक करेंट अफेयर्स

15 July 2021

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने मणिपुर में 16 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखी

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने 12 जुलाई, 2021 को मणिपुर में 16 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. ये 4,148 करोड़ रुपये और 298 किलोमीटर की कुल लंबाई की परियोजनाएं हैं. 
सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री ने इम्फाल में इन परियोजनाओं का उद्घाटन करते हुए यह भी बताया कि, इस राज्य में इन परियोजनाओं के लिए 5,000 करोड़ रुपये पारित किए गए हैं. इस बारे में विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (DPR) भी छह महीने के भीतर पूरी हो जाएगी और इन परियोजनाओं पर एक साल में काम शुरू हो जाएगा.

नितिन गडकरी ने मणिपुर की सुंदरता की सराहना करते हुए, इस राज्य में पर्यटन की अपार संभावनाओं पर भी प्रकाश डाला और विभिन्न समस्याओं के समाधान और निर्धारित समय में इन परियोजनाओं को पूरा करने के लिए सभी हितधारकों का सहयोग मांगा. मणिपुर में ये सभी राजमार्ग परियोजनाएं पूर्वोत्तर राज्य को शेष भारत और पड़ोसी देशों के साथ हर मौसम में संपर्क प्रदान करेंगी. इन राजमार्ग परियोजनाओं से इस क्षेत्र की औद्योगिक, कृषि और सामाजिक-आर्थिक प्रगति को बढ़ावा मिलेगा. ये परियोजनाएं दूर-दराज के क्षेत्रों में आपातकालीन सेवा और स्वास्थ्य सेवा की सुविधा प्रदान करेंगी और रोजगार के साथ ही स्वरोजगार के अवसर भी पैदा करेंगी.

केंद्रीय मंत्री ने इन परियोजनाओं का उद्घाटन करते हुए यह कहा कि, भारतमाला चरण II के तहत मणिपुर में राजमार्गों के विस्तार की सिफारिश की जाएगी. उन्होंने यह भी कहा कि, प्रधानमंत्री मोदी पूर्वोत्तर क्षेत्र को सर्वोच्च प्राथमिकता दे रहे हैं और सड़क का बुनियादी ढांचा इस राज्य के विकास में योगदान देगा और इसे आर्थिक और सामाजिक रूप से मजबूत बनाएगा. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री ने आगे यह कहा कि, उद्योग के विकास, गरीबी मिटाने और रोजगार पैदा करने के लिए बिजली, परिवहन, पानी और संचार चार सबसे महत्त्वपूर्ण चीजें हैं.

No comments:

Post a Comment