मासिक करेंट अफेयर्स

05 July 2021

जयपुर में बनेगा भारत का दूसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम

जयपुर में दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बनाया जाएगा. राजस्थान क्रिकेट संघ (आरसीए) के अध्यक्ष वैभव गहलोत ने बताया कि यह देश का दूसरा और दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टेडियम होगा. उन्होंने कहा कि स्टेडियम का निर्माण लगभग 100 एकड़ जमीन पर होगा और ढ़ाई-तीन साल में लगभग 650 करोड़ रुपये के निवेश से पूरा होगा. 
बता दें कि भारत में दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम अहमदाबाद का नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम है, लेकिन अब भारत में दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम भी बनने जा रहा है. यह स्टेडियम जयपुर में बनेगा और इसके लिए जयपुर विकास प्राधिकरण (JDA) ने हाल ही में राजस्थान क्रिकेट संघ को जमीन का पट्टा सौंप दिया है.

बीसीसीआई ने इसके लिए 100 करोड़ रुपये का अनुदान दिया है. 100 करोड़ रुपये का संग्रह किया जाएगा. 90 करोड़ रुपये राजस्थान क्रिकेट संघ और अन्य द्वारा एकत्र किए जाएंगे. पहले चरण के तहत 400 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा. आरसीए 100 करोड़ रुपये का कर्ज लेगा, 90 करोड़ रुपये कॉरपोरेट बॉक्स के जरिए जमा किया जाएगा. जयपुर के इस नए स्टेडियम में 75,000 लोगों के बैठने की क्षमता होगी और इसे दो चरणों में बनाया जाएगा. पहले चरण के तहत 45,000 लोगों की क्षमता के साथ इसका निर्माण किया जाएगा जबकि दूसरे चरण में इसकी क्षमता में 30,000 का विस्तार किया जाएगा.

बता दें कि दुनिया का पहला सबसे बड़ा स्टेडियम नरेंद्र मोदी स्टेडियम अहमदाबाद में स्थित है जबकि दूसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में स्थित है. नरेंद्र मोदी स्टेडियम की क्षमता 1 लाख 10 हजार है जबकि मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड की क्षमता 90 हजार है.

No comments:

Post a Comment