मासिक करेंट अफेयर्स

12 July 2021

डेनमार्क में बना दुनिया का सबसे ऊंचा रेत का महल

डेनमार्क में बने दुनिया के सबसे ऊंचे रेत के महल ने अब नया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. यह 21.6 मीटर ऊंचा (69.4 फीट) का रेत-महल वर्ष, 2019 में जर्मनी में बने एक रेत महल से 3.5 मीटर लंबा है, जिसने 17.66 मीटर ऊंचाई का पिछला विश्व रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किया था. यह रेत का महल ब्लोखस के छोटे से समुद्र तटीय शहर में 4,860 टन रेत से बनाया गया है. यह शहर डेनमार्क के नॉर्थ जटलैंड में स्थित है. इस शहर का नाम मूल रूप से हुन हवार था. कथित तौर पर, इस शहर में प्रति वर्ष लगभग 01 मिलियन आगंतुक आते हैं.

डेनमार्क में दुनिया का सबसे ऊंचा रेत महल 21.6 मीटर ऊंचा (69.4 फीट) है और यह महल 4,860 टन रेत से बना है. यह रेत का महल वर्ष, 2019 में जर्मनी में बने रेत-महल की तुलना में 3.5 मीटर ऊंचा है.
 डच कलाकार विल्फ्रेड स्टिजर के मार्गदर्शन में, दुनिया के 30 सर्वश्रेष्ठ रेत मूर्तिकार दुनिया के इस सबसे ऊंचे रेत के महल के निर्माण कार्य में संलग्न थे. स्टिजर चाहते थे कि, दुनिया भर में कोरोना वायरस की शक्ति का प्रतिनिधित्व करने के उद्देश्य से इस रेत के महल का निर्माण किया जाए. इसलिए, उन्होंने इस रेत-महल के ऊपर एक मुकुट रखा है.

इस रेत (बालू) के महल को एक त्रिभुज के आकार में बनाया गया है ताकि यह नीचे न गिरे. इस रेत के महल के चारों ओर एक लकड़ी की संरचना की मदद से कलाकारों ने इस महल पर आकृतियां तराशने का काम किया. पतझड़ और सर्दियों के दौरान इसे मजबूत बनाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली रेत में 10 प्रतिशत मिट्टी और गोंद की एक परत होती है. इस रेत के महल के फरवरी या मार्च, 2022 तक खड़े रहने की संभावना है.

अब तक, दुनिया का सबसे ऊंचा रेत महल 17.65 मीटर (57 फीट 11 इंच) जर्मनी के बिन्ज़ शहर में खड़ा था. इस रेत महल का निर्माण रूस, लातविया, जर्मनी, हंगरी, पोलैंड और हॉलैंड के 12 मूर्तिकारों और 08 तकनीशियनों की एक टीम द्वारा किया गया था, जो तीन सफल गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स का हिस्सा रहे एक रेत मूर्तिकार थॉमस वैन डेन डुंगन के मार्गदर्शन में काम कर रहे थे.

No comments:

Post a Comment