मासिक करेंट अफेयर्स

15 July 2021

शेर बहादुर देउबा ने ली नेपाल के प्रधानमंत्री पद की शपथ

शेर बहादुर देउबा ने नेपाल के नए प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ले ली है. नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा 13 जुलाई 2021 को पाँचवीं बार नेपाल के प्रधानमंत्री बने हैं. राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने संविधान के अनुच्छेद 76(5) के तहत उन्हें प्रधानमंत्री नियुक्त किया. 
इससे पहले नेपाल के कार्यवाहक प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दिया. यह इस्तीफा नेपाल सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद दिया गया है. इस्तीफे के बाद केपी ओली ने कहा कि हमारी पार्टी सुप्रीम कोर्ट के फैसले का सम्मान करती है. इसलिए मैंने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है. इससे पहले शेर बहादुर देउबा चार बार- पहली बार सितंबर 1995- मार्च 1997, दूसरी बार जुलाई 2001- अक्टूबर 2002, तीसरी बार जून 2004- फरवरी 2005 और चौथी बार जून 2017- फरवरी 2018 तक प्रधानमंत्री रह चुके हैं.

काठमांडू में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने शेर बहादुर देउबा को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई. उनकी नियुक्ति सुप्रीम कोर्ट द्वारा 12 जुलाई 2021 को दिए गए फैसले के अनुरूप है. कोर्ट ने के पी शर्मा ओली को हटाते हुए प्रधानमंत्री पद के लिए उनके दावे पर मुहर लगाई थी. देउबा के साथ चार नए मंत्रियों ने भी शपथ ली है जिनमें नेपाली कांग्रेस (NC) और CPN-माओइस्ट सेंटर के दो-दो सदस्य शामिल हैं. नेपाली कांग्रेस के बालकृष्ण खंड और ज्ञानेंद्र बहादुर कार्की ने क्रमशः गृह मंत्री और कानून और संसदीय कार्य के मंत्री के रूप में शपथ ली है. माओइस्ट सेंटर से पम्फा भुषाल और जनार्दन शर्मा को ऊर्जा मंत्री और वित्त मंत्री नियुक्त किया गया है.

संवैधानिक प्रावधान के तहत प्रधानमंत्री के तौर पर नियुक्ति के बाद शेर बहादुर देउबा को 30 दिनों के अंदर सदन में विश्वास मत हासिल करना होगा. कोर्ट ने 12 जुलाई को प्रधानमंत्री ओली के 21 मई के संसद की प्रतिनिधि सभा को भंग करने के फैसले को रद्द कर दिया था और देउबा को प्रधानमंत्री नियुक्त करने का आदेश दिया था. प्रधान न्यायाधीश चोलेंद्र शमशेर राणा के नेतृत्व वाली पांच सदस्यीय संविधान पीठ ने कहा था कि प्रधानमंत्री के पद पर ओली का दावा असंवैधानिक है.

No comments:

Post a Comment