मासिक करेंट अफेयर्स

10 August 2021

प्रसिद्ध अभिनेता अनुपम श्याम का निधन

छोटे एवं बड़े पर्दे के मशहूर कलाकार अनुपम श्याम  का 08 अगस्त 2021 को निधन हो गया है. वे 63 साल के थे. उनके शरीर के कई अंगों ने काम करना बंद कर दिया था. अनुपम श्याम ओझा पिछले साल से किडनी की बीमारी से जूझ रहे थे. अनुपम श्याम आईसीयू में थे और उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया था. 
दिग्गज अभिनेता के निधन पर टेलीविजल इंडस्ट्री में शोक की लहर है. अनुपम श्याम के ठीक होने के बाद उनकी नियमित रूप से डायलिसिस करवाई जा रही थी. इस साल यानी 2021 में टीवी सीरियल 'मन की आवाज प्रतिज्ञा' के सीजन 2 लॉन्च होने पर वह काम पर वापस आ गए थे.

अनुपम श्याम को टेलीविजन और फिल्मों में एक कई लोकप्रिय पात्रों को चित्रित करने के लिए जाना जाता था. अभिनेता को मन की आवाज प्रतिज्ञा में ठाकुर सज्जन सिंह की भूमिका निभाने के लिए जाना जाता है. वो प्रतिज्ञा 2 में काम भी कर रहे थे. अनुपम श्याम का जन्म 20 सितंबर 1957 में यूपी के प्रतापगढ़ में हुआ था. प्रतापगढ़ से ही उन्होंने स्कूली शिक्षा पूरी की और फिर लखनऊ के भारतेन्दु नाट्य अकादमी से थियेटर की पढ़ाई की. उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ के रहने वाले अनुपम श्याम ने अपने करियर की शुरुआत साल 1993 में की थी. वे लखनऊ की भारतेंदु एकेडमी ऑफ ड्रामेटिक ऑर्ट्स के पूर्व छात्र रहे हैं. अनुपम श्‍याम बॉलीवुड की फिल्मों में भी अभिनय कर चुके हैं. वे 'दस्तक', 'दिल से', 'लगान', 'गोलमाल' और 'मुन्ना माइकल' जैसी बॉलीवुड फिल्मों का हिस्सा रहे हैं.

अनुपम श्याम ने कई फिल्मों में काम किया लेकिन पहचान उन्हें टेलीविजन से ही मिली. अनुपम श्याम का फिल्मी सफर अंतर्राष्ट्रीय फिल्म से शुरू हुआ था. उन्होंने सबसे पहले 'लिटिल बुद्धा' नाम की फिल्म में काम किया था. टीवी सीरियल के अलवा अनुपम श्याम ने बॉलीवुड फिल्मों में भी काम किया. उन्होंने दस्तक, हजार चौरासी की मां, दुश्मन, सत्या, दिल से, जख्म, संघर्ष, लगान, नायक, शक्ति, पाप, जिज्ञासा, राज, वेलडन, अब्बा, वॉन्टेड, कजरारे और मुन्ना माइकल जैसी फिल्मों में किरदार निभाए. इसके अतिरिक्त परजानिया, बैंडिट क्वीन, लगान, दिल से, नायक: द रियल हीरो और ऑस्कर विजेता फिल्म स्लमडॉग मिलियनेयर जैसी फिल्मों में अपने दमदार आवाज से दर्शकों में पहचान बना चुके थे. अनुपम श्याम को फिल्मों में ज्यादातर निगेटिव रोल ही मिले.

No comments:

Post a Comment