मासिक करेंट अफेयर्स

13 September 2021

उत्तर कोरिया ने लंबी दूरी की क्रूज मिसाइल का परीक्षण किया

उत्तर कोरिया ने नई विकसित लंबी दूरी की क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण किया है. अमेरिका से तनाव के बीच उत्तर कोरिया का तानाशाह किम जोंग उन ने लंबी दूरी तक मार करने वाली क्रूज मिसाइल का परीक्षण कर अन्य बड़े देशों को अपनी ताकत का एहसास करा दिया है. इस परीक्षण की जानकारी उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया ने दी है. 
बता दें कि ये परीक्षण ऐसे समय में किए गए हैं, जब अमेरिका के साथ चल रहे उत्तरी कोरिया के परमाणु निरस्त्रीकरण को लेकर जाती गतिरोध खत्म होने की भी संभावना नजर नहीं आ रही है. उत्तर कोरिया की खराब रणनीतिक व्यवस्था और बढ़ रही भुखमरी के बीच हथियारों को लेकर उत्तर कोरिया की भूख बढ़ती जा रही है.

उत्तर कोरिया इस मिसाइल पर लंबे समय से काम कर रहा था .अमेरिका के साथ परमाणु वार्ता में गतिरोध के बीच उत्तर कोरिया सैन्य क्षमताओं का विस्तार कर रहा है. बता दें कि उत्तर कोरिया लंबे समय से अमेरिका और दक्षिण कोरिया पर शत्रुतापूर्ण नीति अपनाने का आरोप लगाता रहा है. उत्तर कोरिया के परमाणु और बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रमों को समाप्त करने के उद्देश्य वाली अमेरिकी के साथ उत्तरी कोरिया की वार्ता साल 2019 से ही रूकी हुई है. वहीं मामले की जानकारी रखने वाले लोग बताते हैं कि मिसाइलों के ऐसे परीक्षण करना उत्तर कोरिया की रणनीति का हिस्सा है, जिसमें वह खुद पर लगे प्रतिबंधों को हटाने के लिए अमेरिकी पर बातचीत का दबाव बनाता है.

कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने हाल ही में जानकारी देते हुए कहा कि क्रूज मिसाइल विकसित करने का काम बीते दो वर्षों से चल रहा था और 11 सितंबर तथा 12 सितंबर को परीक्षण के दौरान इसने 1,500 किलोमीटर दूर लक्ष्य सफलतापूर्वक मार की. उधर, मिसाइल टेस्ट के बाद उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच तनाव काफी बढ़ गया है. उत्तर कोरिया ने प्रतिबंधों को दरकिनार कर अपने एटमी हथियारों और बैलेस्टिक मिसाइलों का आधुनिकीकरण किया है. इससे पहले भी उत्तर कोरिया बहुत सी कम दूरी की नई मिसाइलों, मध्यम दूरी की और अंतरमहाद्वीपीय बैलेस्टिक मिसाइलों का परीक्षण कर चुका है.

No comments:

Post a Comment