मासिक करेंट अफेयर्स

22 October 2021

ऑस्ट्रेलिया के जेम्स पैटिनसन ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से लिया सन्यास

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जेम्स पैटिनसन ने बुधवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया क्योंकि उन्हें लगता है कि फिटनेस से जुड़े मसलों के कारण वह एशेज सीरीज में नहीं खेल पाएंगे. पैटिनसन अभी 31 वर्ष के हैं. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की तरफ से 21 टेस्ट और 15 वनडे खेले हैं. वह घरेलू क्रिकेट में विक्टोरिया की तरफ से खेलना जारी रखेंगे. 
पैटिनसन हाल में विक्टोरिया के ट्रायल मैच में चोटिल हो गए थे. उनके घुटने में चोट लगी है.

पैटिनसन ने अपने करियर में टेस्ट क्रिकेट में 81 और वनडे में 16 विकेट लिये. उन्होंने दिसंबर 2011 में मिशेल स्टार्क और डेविड वॉर्नर के साथ न्यूजीलैंड के खिलाफ ब्रिस्बेन में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था. उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट जनवरी 2020 में न्यूजीलैंड के खिलाफ ही सिडनी में खेला था.

पैटिनसन ने कहा, ‘सत्र से पहले मैं वास्तव में एशेज के लिये दावा पेश करना चाहता था लेकिन आगामी सत्र के लिये मैं जैसी तैयारी चाहता था, मेरी तैयारियां वैसी नहीं रही.’ उन्होंने कहा, ‘अगर मैं एशेज का हिस्सा होता तो मुझे स्वयं से और अपने साथियों के साथ न्याय करना पड़ता. मैं उस स्थिति में नहीं पड़ना चाहता हूं जहां मुझे अपने शरीर से जूझना पड़े। यह मेरे और मेरी टीम के लिये अच्छा नहीं होता.’ पैटिनसन ने कहा, ‘यह जानते हुए कि मैं अब केवल तीन या चार साल क्रिकेट खेल सकता हूं, मुझे लगा कि उच्च स्तर पर खेलने के बजाय मुझे विक्टोरिया की तरफ से खेलने, इंग्लैंड में कुछ मैच खेलने और अपने परिवार के साथ अधिक समय बिताने पर ध्यान देना चाहिए.’



No comments:

Post a Comment