07 July 2022

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री बने एकनाथ शिंदे

महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री के रूप में शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे ने शपथ ले ली है. महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी  ने एकनाथ शिंदे को मुख्यमंत्री पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. 
वहीं भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) नेता देवेंद्र फडणवीस ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण की है. बता दें कि, बीते दिन 29 जून 2022 को उद्धव ठाकरे ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था. इसके बाद बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस और एकनाथ शिंदे ने राजभवन जाकर राज्यपाल के सामने सरकार बनाने का दावा पेश किया था.

एकनाथ शिंदे का जन्म 04 फरवरी 1964 सातारा में हुआ था. वे बचपन में ही ठाणे रहने चले गए थे. किसान परिवार में जन्मे एकनाथ शिंदे को पढ़ाई आर्थिक कारणों के चलते छोड़ना पड़ा. उन्होंने वागले स्टेट में एक मछली की कंपनी में सुपरवाइजर का भी काम किया. लेकिन उन्हें नौकरी रास नहीं आई और इसलिए उन्होंने ऑटो रिक्शा चलाकर निर्वहन किया. उन्होंने 18 साल की उम्र में शिवसेना में ज्वाइन की थी. उन्होंने आनंद दिघे का विश्वास जीत लिया था. उन्हें मात्र 20 साल की उम्र में ही किसान नगर शाखा का अध्यक्ष बना दिया गया था.

लगभग डेढ़ दशक तक शिवसेना कार्यकर्ता के रूप में काम करने के बाद साल 1997 में शिंदे ने चुनावी राजनीति में कदम रखा. साल 1997 के ठाणे नगर निगम चुनाव में आनंद दिघे ने शिंदे को पार्षद का टिकट दिया. वे साल 2001 में नगर निगम सदन में विपक्ष के नेता बने. इसके बाद दोबारा साल 2002 में दूसरी बार निगम पार्षद बने. बता दें शिंदे का कद साल 2001 के बाद बढ़ना शुरू हुआ. जब उनके राजनीतिक गुरु आनंद दिघे का निधन हो गया. इसके बाद ठाणे की राजनीति में शिंदे की पकड़ और भी ज्यादा मजबूत होने लगी.

शिवसेना ने साल 2004 के विधानसभा चुनाव में शिंदे को ठाणे विधानसभा सीट से टिकट दिया. बता दें यहां भी शिंदे को जीत मिली. उन्होंने कांग्रेस के मनोज शिंदे को 37 हजार से अधिक वोट से मात दी. वे इसके बाद साल 2009, साल 2014 और साल 2019 में ठाणे जिले की कोपरी पछपाखडी सीट से जीतकर विधानसभा पहुंचे.

No comments:

Post a Comment